Coronavirus Stories from Survivors | Emotional Imagine Story

Coronavirus Stories from Survivors 
Coronavirus Stories from Survivors

निम्नलिखित जानकारी में कोरोना वायरस के कारण अपने घर के लोग कैसे और क्यों स्वार्थी हो जाते हैं, यह जानें:
-------------------------------

रामराव पाटिल सेवानिवृत्त शिक्षक हैं। सुबह दस बजे तक वह बहुत स्वस्थ दिखे। शाम के सात बजे उन्हें तेज बुखार था और कोरोना संक्रमित सभी रोगी उनमें लक्षण दिखाई देने लगे।

परिवार के सदस्यों के चेहरे पर डर साफ झलक रहा था। उनका बिस्तर घर के बाहर एक पुराने कमरे में रखा गया था, जहाँ उनका पालतू कुत्ता मोती रहता था। कुछ साल पहले रामराव ने सड़क से एक छोटा, घायल पिल्ला उठाया था और अपने बेटे की तरह उसका ख्याल रखते हुए मोती नाम रखा।अब रामराव, उनका बिस्तर और उनका पसंदीदा मोती।

दोनों लडके-बहूयों ने दूर रहना पसंद किया और पोते को भी पास न जाने की सलाह दी।

सरकार द्वारा प्रकाशित नंबर पर कॉल करके नोटिस दिया गया था। पूरे इलाके में खबर फैल गई लेकिन कोई मिलने नहीं आया। साड़ी को अपने चेहरे पर लपेटते हुए, पड़ोस की एक बुजुर्ग माँ हाथ में एक छड़ी लेकर आई और रामराव की पत्नी से कहा, " दूर से भोजन कि प्लेट तो दो, नही तो इसे खाली पेट अस्पताल में ले जाएंगे।"
अब सवाल था कि उन्हें खाना खिलाने कौन जाएगा। बहू ने अपनी सास को थाली सौंप दी। अब रामराव की पत्नी के हाथ प्लेट को पकड़ते ही कांपने लगे, उसके पैरों को ऐसा लगा जैसे वे किसी पोल से बंधे हों।

यह देखकर, अगले दरवाजे पर बूढ़ी माँ ने कहा, "ओह, तुम्हारा ही तो पति है, लेकिन आप ........ अपना मुंह बंद करें और प्लेट को हटा दें, वह इसे उठाएगा और इसे खुद खाएगा।"

रामराव गुपचुप तरीके से सारी चर्चाएँ सुन रहा था, उसकी आँखों में आँसू थे और उसने फटे होंठों के साथ कहा, मेरे पास मत आओ, मुझे भूख नहीं है।

तभी एक एम्बुलेंस आ गई और रामराव को एम्बुलेंस में बैठने के लिए कहा गया।

रामराव घर के दरवाजे पर आया और एक बार अपने घर को देखा। पोते पहली मंजिल के कमरे से अपने दादाजी को चेहरे पर मास्क पहने देख रहे थे और उनके दोनों बहूये को उनके बच्चों के पीछे देखा गया था। नीचे, दोनों लड़के अपनी माँ के साथ दूर खड़े थे। रामराव का मन विचारों से भरा था। उनकी पोती ने उन्हें देखा और अलविदा कह दिया। एक पल के लिए उन्हें लगा कि उनकी अंतिम विदाई है।
रामराव की आंखों में आंसू भर आए। वह बैठ गये, अपने घर की दहलीज पर अपना सिर रख दिया और एम्बुलेंस में चढ़ गये। उसकी पत्नी ने तुरंत दहलीज पर पानी से भरी एक बाल्टी डाली, रामराव सिर झुकाए एम्बुलेंस में बैठा थे। इसे नफरत कहें या मजबूरी, लेकिन इस दृश्य को देखकर कुत्ता भी रोने लगा। और रामराव को ले जा रही एम्बुलेंस का पीछा करने लगा।

रामराव 14 दिनों तक अस्पताल में निगरानी में रहे। उनके सभी परीक्षण वापस सामान्य आए। उन्हें पूरी तरह से स्वस्थ और छुट्टी दे दी गई। जब वे अस्पताल से बाहर निकले, तो उन्होंने अस्पताल के दरवाजे पर बैठे अपने कुत्ता मोती को देखा। दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया। एक की आँखों से गंगा बह रही थी और दूसरी की आँखों से यमुना बह रही थी।

वे अपने कुत्ते को लेकर दूसरी दिशा में चले गए जब तक कि उनके बच्चों की लंबी गाड़ी उन्हें लेने के लिए आये।
उन्हें तब से कभी नहीं देखा गया। आज उनके लापता होने की खबर अखबार में उनकी फोटो के साथ प्रकाशित हुई है। लिखा है कि सूचना देने वाले को 40,000 रुपये का इनाम दिया जाएगा।

40,000 - हां, मैंने पढ़ा और याद किया कि यह उनकी मासिक पेंशन थी, जिसे वह अपने परिवार के साथ हंसी-खुशी बिताते थे। अपने आप को कुछ समय के लिए रामराव की जगह पर खड़ा करें, और सोचें कि आप इस कहानी के पात्र हैं।

आपके सभी अहंकार और आपके सभी भ्रम समाप्त हो जाएंगे। इसलिए मैं आप सभी से हाथ मिलाता हूं और आपसे अनुरोध करता हूं कि आप कुछ अच्छा कमाएं, गरीबों, भूखे, असहायों की मदद करें। जीवन में कुछ भी नहीं, कोई भी तुम्हारा नहीं है। जब तक स्वार्थ है, सब तुम्हारा है।


जीवन एक यात्रा है, मृत्यु अपनी जगह है, यही अंतिम सत्य है।

घर पर रहो! अपने स्वयं के रक्षक बनें!

Post a Comment

0 Comments